Thursday, October 4, 2018

वॅन गॉग का एक खत (गुलजारांची कविता)



थेओ सारखा भाऊ ज्याला लाभला
त्याने आयुष्यभर केलेल्या आर्थिक मदतीवर याने चित्रं केली
दोघांमधले पत्रव्यवहार हेच डॉक्यूमेंटेशन,
तशी वॅन गॉग ची चित्रही डॉक्यूमेंटेशनच
पण शब्द कमी पडतात तिथे चित्रं
आणि चित्र कमी पडतात तिथे शब्द
वास्तविक कोळसाखाणीवर काम करणाऱ्यांची सेवा करायला गेलेला हा एक मिशनरी
पण भावाच्या पत्रावर मागच्या बाजूला कोळश्याने चित्र काढतो काय?
आणि त्याचं आयुष्य बदलतं काय?
सार काही अविश्वसनीय
गॉगिन सारख्या कलाकार मित्रासोबत मदमस्त आयुष्य जगलेला
प्रेमभंगामुळे मानसिक संतुलन ढळलेला हा वॅन गॉग, गॉगिन वरच वस्तरा घेऊन धाउन गेला
पुन्हा त्याच वस्तऱ्याने स्वतःचा कान कापून प्रेयसीला भेट दिला,
पिवळा रंग घोटून घोटून कॅनवास रंगवले.
भर उन्हात बसून सूर्याची, सूर्यफुलांची चित्रं काढली.
असंख्य सेल्फ पोर्ट्रेट्स, लँडस्केप्स केली
मानसिक रोगी होऊन इस्पितळात असताना याचं आयुष्यात पहिलं चित्र विकलं गेल.
काही महिन्यांनी पोटात गोळी झाडून घेऊन जीवन संपवणाऱ्या आणि उणंपुर 40 वर्षांचं आयुष्य लाभलेल्या या बिलंदर मनस्वी कलाकाराची चित्रशैली मात्र कायम लक्षात राहते.
आयुष्याच्या शेवटचे काही महिने तो इस्पितळात होता.
वेडाचे झटके येणं रोजचं झालं होतं.
त्याचंच वर्णन करणारी वॅन गॉगवरची गुलजारांची ही कविता.
.
वैनगॉग का एक खत
तारपीन तेल में कुछ घोली हुयी धूप की डलियाँ,
मैंने कैनवस पर बिखेरी थीं,----मगर
क्या करूं लोगों को उस धुप में रंग दिखते ही नहीं!
मुझसे कहता था 'थियो' चर्च की सर्विस कर लूं--
और उस गिरजे की खिदमत में गुजारूँ मैं
शबोरोज जहाँ--
रात को साया समझते हैं सभी, दिन को सराबों
का सफर!
उनको माद्दे की हकीकत तो नज़र आती नहीं,
मेरी तस्वीरों को कहते है तखय्युल हैं,
ये सब वाहमा हैं!
मेरे 'कैनवस' पे बने पेड़ की तफसील तो देखें,
मेर तखलीक खुदावंद के उस पेड़ से कुछ कम
तो नहीं है!
उसने तो बीज को इक हुक्म दिया था शायद,
पेड़ उस बीज की ही कोख में था, और नुमायाँ
भी हुआ!
जब कोई टहनी झुकी, पत्ता गिरा, रंग अगर जर्द हुआ,
उस मुसव्विर ने कहाँ दखल दिया था,
जो हुआ सो हुआ------
मैंने हर शाख पे, पत्तों के रंग रूप पे मेहनत की है,
उस हकीकत को बयां करने में जो हुस्ने -हकीकत
है असल में
इन दरख्तों का ये संभला हुआ कद तो देखो,
कैसे खुद्दार हैं ये पेड़, मगर कोई भी मगरूर नहीं,
इनको शेरों की तरह मैंने किया है मौज़ूँ!
देखो तांबे की तरह कैसे दहकते है खिज़ां के पत्ते,
"कोयला कानों" में झोंके हुये मजदूरों की शक्लें,
लालटेनें हैं, जो शब देर तलक जलती रहीं
आलुओं पर जो गुजर करते हैं कुछ लोग,
"पोटेटो ईटर्ज़'
एक बत्ती के तले, एक ही हाले में बाधे लगते हैं सारे!
मैंने देखा था हवा खेतों से जब भाग रही थी,
अपने कैनवस पे उसे रोक लिया------
'रोलाँ' वह 'चिठ्ठी रसां',और वो स्कूल में
पढता लड़का,
'ज़र्द खातून', पड़ोसन थी मेरी,------
फानी लोगों को तगय्युर से बचा कर, उन्हें
कैनवस पे तवारीख की उम्रें दी हैं--!
सालहा साल ये तस्वीरें बनायीं मैंने,
मेरे नक्काद मगर बोले नहीं--
उनकी ख़ामोशी खटकती थी मेरे कानों में,
उस पे तस्वीर बनाते हुये इक कव्वे की वह
चीख पुकार------
कव्वा खिड़की पे नहीं, सीधा मेरे कान पे आ
बैठता था,
कान ही काट दिया है मैंने!
मेरे 'पैलेट' पे रखी धूप तो अब सूख गयी है,
तारपीन तेल में जो घोला था सूरज मैंने,
आसमां उसका बिछाने के लिये------
चंद बालिश्त का कैनवस भी मेरे पास नहीं है !
मैं यहाँ "रेमी" में हूँ,
"सेंट रेमी" के दवाखानों में थोड़ी सी मरम्मत के
लिये भर्ती हुआ हूँ!
उनका कहना है कई पुर्जे मेरे ज़हन के अब
ठीक नहीं हैं,
मुझे लगता है वो पहले से सवा तेज है अब!
- गुलज़ार

No comments:

Post a Comment